Lost Android Phone ko IMEI Number use karke Track kaise kare

 


मोबाइल का चोरी या गुम हो जाना लोगों के लिए बहुत बड़ी परेशानी है। फोन के चोरी होते ही लोग इन्टरनेट पर गुम हुए मोबाइल को ट्रैक करने के तरीके खोजने लगते हैं जैसे how to track lost android phone using IMEI number, how to track lost mobile with IMEI number और how to find my phone. इसीलिए आज में टेक जी आपको Lost Mobile की Location Track करने के आसान तरीके बता रहा हूँ जो आपके बहुत काम आएँगे। दोस्तों Lost Mobile Location Track करने के बहुत से तरीके हैं जैसे Track lost phone IMEI number, Track lost android phone by mobile number और Track lost android phone location through GPS. आज हम जानेंगे इन सभी तरीको के बारे में।


Track Lost Android Phone Using IMEI Number

इस तरीके की जानकारी लेने से पहले आपको IMEI number क्या है इसे कैसे देखते हैं इस की जानकारी होनी जरूरी है। IMEI (International Mobile Equipment Identity) ये 15 अक्षर का एक यूनिक कोड होता है हर मोबाइल के लिए अलग इससे मोबाइल की पहचान होती है। IMEI देखने के लिए आप अपने फोन के डायल पैड में *#06# डायल करके अपने फोन  का IMEI number देख सकते हैं या अपने एंड्राइड फोन की सेटिंग में जाएँ फिर अबाउट फोन पर क्लिक करके फोन का IMEI देखें। या अगर आपका फोन खो गया है तो आप अपने टेलिकॉम ऑपरेटर द्वारा या फोन के बिल और बॉक्स द्वारा भी IMEI देख सकते हैं। अब बात करते हैं how to track IMEI number. IMEI द्वारा आपका फोन ट्रैक टेलिकॉम ऑपरेटर या फिर पुलिस ही कर सकती है वह आपके फोन के IMEI द्वारा फोन में चल रहे फोन नंबर का पता लगाकर उसे ट्रैक करते हैं और आपके फोन की लोकेशन का पता लगा लेते हैं। फिलहाल आम लोगों के लिए ऐसी कोई टेक्नोलॉजी नहीं है जिससे वह अपने फोन के IMEI से लोकेशन का पता लगा सकते हैं। बहुत सी एप और वेबसाइट हैं जो IMEI location trace करने का दावा करती हैं लेकिन उनका रिजल्ट सही नहीं होता।


Find Phone using GPS

GPS द्वारा खोए हुए फोन की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है इसके लिए आपके फोन का इन्टरनेट ओंन होना बहुत जरूरी है। बहुत सी Find Lost Phone Apps प्ले स्टोर पर मोजूद है जिसे आप अपने मोबाइल में इनस्टॉल करते है तो मोबाइल खोने के बाद आप उसकी लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं, फोन को कंप्यूटर द्वारा remotely lock कर सकते हैं, अपने फोन के सेंसिटिव डाटा को ऑनलाइन मिटा सकते हैं, फोन को बड़ी आवाज़ में रिंग कराकर खोज सकते हैं, फोन की लॉक स्क्रीन पर चेतावनी का मेसेज भेज सकते हैं और अपने फोन के डाटा को इन्टरनेट द्वारा कंप्यूटर में भी ला सकते हैं।


क्या करे जब Find My Device एप इनस्टॉल ना हो?

अगर आपके फोन में पहले से Lost Mobile Find जैसी एप इनस्टॉल नहीं है तो आप अपने गूगल अकाउंट द्वारा भी फोन को ट्रैक करके देख सकते हैं। इसके लिए ये स्टेप फॉलो करें।

Step1- गूगल पर Find My Device सर्च करें और सबसे ऊपर दिख रहे रिजल्ट पर क्लिक करें।

Step2- अब उस गूगल अकाउंट से sign-in करें जो आपके खोए हुए फोन में log-in था।


Step3- अब आपके सामने Location, Ring, Lock And Erase ये आप्शन आएँगे जिसमें से आप Locate पर क्लिक करके अपने फोन कि लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं साथ ही Erase विकल्प द्वारा डाटा डिलीट कर सकते हैं और साथ ही रिंग के बटन पर क्लिक करके फोन को रिंग कराकर आसपास खोज सकते हैं और Lock बटन द्वारा फोन को लॉक कर सकते हैं।


कब होता है फोन ट्रैक करना मुश्किल

  • अगर कोई आपका फोन चुरा कर उसका IMEI नंबर बदल दे तो फोन को ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है।
  •  अगर कोई आपके फोन को हार्ड रिसेट करदे तो फोन को एप द्वारा ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है।
  • अगर आपके फोन में कोई सिम ना डाले या इन्टरनेट से कनेक्ट ना करे तो मोबाइल को ट्रैक कर पाना मुश्किल हो जाता है।


ये भी पढ़ें:-

Recover Deleted Photos from Android Internal Storage

फोन से डिलीट हुए कांटेक्ट वापस कैसे लाये

Jio Phone में TikTokकैसे चलाये सकते हैं?


Conclusion:-

अपने मोबाइल के जरूरी डेटा का बैकअप जरूर लिया करें कई बार फोन चोरी हो जाता है या खराब हो जाता है तो काम का डेटा हमेशा के लिए लॉस्ट हो जाता है। दोस्तों ये थे एंड्राइड फोन में डिलीट हुए मोबाइल नंबर वापस लाने के तरीके उम्मीद है आपको पसंद आए होंगे आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उनकी मदद करें।

Comments

Popular posts from this blog

Mirror phone screen to pc and laptop in hindi

JIO PHONE में Whatsapp से फोटो और विडियो gallery में कैसे लाएं

PUBG ke liye Best Earphones Under 500 Rs