Phone Memory कैसे खाली करें | इंटरनल स्टोरेज कैसे बढाएं


जब फोन बार-बार (insufficiant storage) दिखाता है तो सभी के मन में एक ही सवाल आता है फोन मेमोरी कैसे खाली करें आपके दिमाग में भी यही सवाल होगा आज हम आपको फोन की इंटरनल स्टोरेज खाली करने के ऐसे तरीके बताएँगे जिन्हें जानकर आप अपने मोबाइल की स्टोरेज को खाली कर सकते हैं। आप में से कई लोगों के मन में ये सवाल होगा हमने तो कुछ ऐसा डेटा फोन में स्टोर नहीं किया फिर मोबाइल की इंटरनल स्टोरेज फुल कैसे हो गई? आज हम आपको बता रहे हैं फोन स्टोरेज फुल क्यों होती हैं और स्टोरेज फुल होने से फोन को कैसे बचाएं।


Topic Cover:-

Mobile Storage कैसे खाली करें

Phone Storage क्यों फुल होती है

Internal storage खाली रखने के तरीके        


Phone Storage कैसे कम करें ?

मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल के साथ हमें बहुत सारे एप्स और गेम्स भी अपने फोन में डाउनलोड करने पड़ते हैं जो फोन की इंटरनल स्टोरेज को कम कर देते हैं। जो एप आपके इस्तेमाल में नही हैं उन्हें डिलीट करदें। बहुत से एप्स हम कुछ समय इस्तेमाल करके अनइनस्टॉल कर देते हैं जिनके फोल्डर और बेकार फाइल हमारे फोन की स्टोरेज में रह जाते हैं यह फाइल्स फोन की स्टोरेज को कम कर देते हैं। इन बेकार फाइल्स को डिलीट करके मोबाइल का स्टोरेज खाली करे। कई बार फोन में डुप्लीकेट फाइल्स बन जाती हैं जिनका खुदसे पता लगाना काफी मुश्किल होता है ऐसे में मोबाइल क्लीनर एप्स का इस्तेमाल करें ये एप्स फोन स्टोरेज में मोजूद डुप्लीकेट फाइल्स को डिलीट कर आपके मोबाइल स्टोरेज को खाली करेंगी।


Internal Storage कैसे खाली करें ?

इसके लिए अपने एंड्राइड फोन की सेटिंग में जाएँ। सेटिंग में आपको स्टोरेज का विकल्प देखेगा उसपर क्लिक करें। अब आपको cached data का विकल्प दिखेगा जिसपर क्लिक करके आपको उसे डिलीट करना है। ऐसा करने से आपके मोबाइल की मेमोरी खाली हो जाएगी। फोन की इंटरनल स्टोरेज में मोजूद डेटा जैसे विडियो, फोटो डाक्यूमेंट्स को मेमोरी कार्ड में ट्रान्सफर करे ऐसा करने से भी स्टोरेज खाली हो जाएगी। मोबाइल स्टोरेज से पुराने बेकार कॉल रिकॉर्डिंग को डिलीट करें। कई बार इन्टरनेट चलाते समय बड़ी फाइल्स अपने आप डाउनलोड हो जाती हैं जिनका हमें पता नहीं होता फोन में डाउनलोड के फोल्डर में जाकर सभी बेकार फाइल्स को डिलीट करें। लाइट एप्स का करें इस्तेमाल अगर आपके फोन की स्टोरेज कम है तो आप लाइट एप्स को ही फोन में रखें हर कंपनी ने अपने एप का हल्का वर्शन लाइट दिया हुआ है जो कम स्टोरेज वाले फोन में आसानी से काम करता है जैसे फेसबुक कस एप है फेसबुक लाइट टिकटोक का एप है टिकटोक लाइट यूसी ब्राउज़र का लाइट एप है यूसी ब्राउज़र मिनी।


WhatsApp फाइल्स डिलीट करके फोन स्टोरेज खाली कैसे करें

जब भी आप किसी को whatsapp द्वारा फोटो विडियो या कोई भी डेटा भेजते हैं तो उसकी एक कॉपी फोन की स्टोरेज में सेव हो जाती है। इन फाइल्स को डिलीट करने के लिए फोन के फाइल मेनेजर में whatsapp फोल्डर खोलें और सेंट फोल्डर में जाकर सभी डुप्लीकेट फाइल्स को डिलीट करें जिन्हें आप फोन में रखना नहीं चाहते। आप whatsapp एप में जाकर भी सेंट किए गए डेटा को डिलीट कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी एप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


एक्सटर्नल स्टोरेज से फोन की मेमोरी कैसे खाली करें

अगर आपके पास महत्वपूर्ण डेटा है जिसे आप डिलीट नहीं कर सकते तो आप एक्सटर्नल स्टोरेज में अपने डेटा को ट्रान्सफर कर सकते हैं। मार्किट में बहुत से एक्सटर्नल स्टोरेज विकल्प है जैसे माइक्रो एसडी कार्ड, पेन ड्राइव और एक्सटर्नल हार्डडिस्क इन में से किसी का भी प्रयोग कर आप अपने फोन का डेटा ट्रान्सफर करके फोन की मेमोरी खाली कर सकते हैं। अगर आपको डेटा की जरूरत बार-बार पड़ती है तो आप क्लाउड स्टोरेज की भी मदद ले सकते हैं इन्टरनेट मार्किट में बहुत सारी वेबसाइट हैं जो क्लाउड स्टोरेज सर्विस देती हैं। क्लाउड स्टोरेज से मतलब है आपको एक अपने स्टोरेज के हिसाब से प्लान लेना होगा फिर आप इन्टरनेट पर अपने फोन का डेटा स्टोर कर सकते हैं और कहीं से भी जरूरत पड़ने पर देख सकते हैं बिना किसी एक्सटर्नल स्टोरेज को साथ रखे। गूगल अपनी क्लाउड सर्विस में ग्राहकों को 15GB स्टोरेज फ्री देता है।


ब्राउज़र की सेटिंग से फोन का स्पेस करे खाली

आपके फोन का ब्राउज़र भी फोन का स्पेस लेता है जो स्टोरेज फुल कर सकता है। इसके लिए हफ्ते में एक बार ब्राउज़र की सेटिंग में जाकर सभी टेम्पोरेरी फाइल्स और कैशे डेटा को डिलीट करें इस सेटिंग को करके आप अपने फोन की स्टोरेज को खाली कर सकते हैं।


ये भी पढ़ें :-       चोरी हुए फोन का कैसे पता करें

Comments

Popular posts from this blog

Mirror phone screen to pc and laptop in hindi

JIO PHONE में Whatsapp से फोटो और विडियो gallery में कैसे लाएं

PUBG ke liye Best Earphones Under 500 Rs